विश्व संवाद केंद्र
विसंके पटना, 24 जनवरी। विश्व संवाद केंद्र द्वारा आयोजित 12 दिवसीय पत्रकारिता प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बुधवार को दीघा विधायक डाॅ. संजीव चैरसिया ने कहा कि विश्व संवाद केंद्र द्वारा विगत पंद्रह वर्षों से यह वार्षिक कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है। इसमें प्रतिभागियों को पत्रकारिता के विभिन्न बारीकियों से परिचय कराया जाता है जिसका उद्देश्य पत्रकारिता में हो रहे अवमूल्यन को रोकना होता है। वर्तमान में जब मीडिया की साख लगातार गिर रही है, ऐसे में यह कार्यशाला अत्यंत प्रासंगिक है। यह आज समय की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता का पेशा ऐसा है जिसमें समाज सेवा और देशभक्ति समाहित होती है। एक पत्रकार को समाजहित और राष्ट्र कल्याण के बड़े उद्देश्य को लेकर अपना कर्म करना होता है। संस्था द्वारा चलाये जा रहे कार्यशाला में इस पक्ष को उभारा जाता है।
      आकाशवाणी, पटना के उप निदेशक एवं कार्यक्रम प्रमुख डाॅ. किशोर सिन्हा ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी विषय को लेकर अपनी दृष्टि स्पष्ट होना चाहिए तभी किसी भी विषय की रिपोर्ट सही रूप् में प्रकाशित या प्रसारित हो पायेगी। इसके लिए भावी पत्रकारों को देश समाज से जुड़े हर विषयों के बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सामान्य जानकारी के अतिरिक्त भाषा की सही जानकारी सबसे जरूरी है। शुद्ध एवं सटीक भाषा के अभाव में किसी भी संदेश का ठीक संप्रेषण नहीं हो पाता है।
      धन्यवाद ज्ञापन करते हुए विश्व संवाद केंद्र के संपादक संजीव कुमार ने कहा कि संस्था पत्रकारिता के क्षेत्र में हो रहे नैतिक पतन को रोकने के लिए संकल्पबद्ध है। इसी को ध्यान में रखते हुए विगत पंद्रह वर्षों से मीडिया में सरोकार आधारित पत्रकारिता को जीवित रखने के लिए भावी पत्रकार इस कार्यशाला के माध्यम से तैयार होते रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्यशाला के अतिरिक्त संस्था द्वारा हर वर्ष बिजनेस, खेल, संस्कृति, अपराध आदि विषयों पर विशेष रिपोर्टिंग की कार्यशाला भी आयोजित की जाती है। इसमें पत्रकारिता के किसी एक विधा पर विस्तार से विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की जाती है। कार्यक्रम में प्रतिभागियों के अभिभावकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। प्रतिभागियों ने इस कार्यशाला से जुड़े अपने अनुभव अतिथियों के साथ साझा किया। कार्यक्रम का मंच संचालन प्रशांत रंजन ने किया।

By nwoow

Leave a Reply

Your email address will not be published.