नई दिल्ल. सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर संकट के बादल गहराते जा रहे हैं. वेबसाइट पर भारत के नक्शे से छेड़छाड़ के मामले में पुलिस ने ट्विटर इंडिया के एमडी और इंडिया हेड मनीष माहेश्वरी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. इससे पहले गाजियाबाद पुलिस ने लोनी प्रकरण में महेश्वरी को पूछताछ के लिए उपस्थित होने को लेकर दो नोटिस भेजे थे. वहीं, आईटी नियमों की पालना न करने पर ट्विटर से आईटी एक्ट के तहत प्रदत्त छूट को भी वापिस ले लिया गया है.

नए मामले में बुलंदशहर के पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने बताया कि खुर्जा नगर निवासी अधिवक्ता प्रवीण भाटी ने थाने में एक शिकायत दी थी. शिकायत में कहा गया कि ट्विटर ने भारत का एक ऐसा मानचित्र पेश किया, जिसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत में नहीं बल्कि अलग देश के तौर पर चिन्हित किया गया. जिससे उनकी भावनाएं आहत हुई हैं. जनमानस की भावनाएं भी आहत हुई हैं. इसी कारण मुकदमा पंजीकृत किया गया है. उनके द्वारा दो पदाधिकारियों को नामित किया गया है. शिकायत के आधार पर मनीष माहेश्वरी और अमृता त्रिपाठी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है और मामले की जांच की जा रही है.

भाटी की शिकायत पर ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी को वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा दिखाने के लिए आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

प्रवीण भाटी ने कहा कि ” इस हरकत से देश के अन्य युवाओं की तरह मुझे भी ठेस पहुँची है. यह भारत विरोधी मानसिकता को दर्शाता है. आप भारत की अखंडता संप्रभुता पर हमला कर रहे हैं. इस पर किसी ना किसी को तो आगे आना ही था. बजरंग दल युवा देशभक्तों का संगठन है, इस नाते हमने आगे आकर पहल की है.”

विश्व संवाद केंद्र, भारत

Leave a Reply

Your email address will not be published.