मुंगेर, 13 सितम्बर। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्देषित ‘स्वच्छ भारत-स्वछता पखवाड़ा’ दिनांक 01 से 15 सितम्बर तक सरस्वती विद्या मंदिर, मुंगेर में मनाया जा रहा है जिसमें ‘व्यक्तिगत स्वच्छता दिवस’ के अवसर पर स्थानीय बड़ी बाजार, मुंगेर के प्रसिद्ध दंत चिकित्सक डाॅ0 अभिषेक रंजन ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का निवास होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वच्छता पर ध्यान देना अति आवश्यक है। हम छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर बड़ी बिमारियों से बच सकते है। इसके लिए सबों को जागरुक होना आवश्यक है। आस-पास की साफ-सफाई, नित्य स्नान, स्वच्छ कपड़े का व्यवहार तथा पौष्टिक आहार स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक है।
स्थानीय प्रसिद्ध चिकित्सक डाॅ0 प्राणमोहन केसरी ने कहा कि अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए स्वस्थ मन और तन दोनों आवष्यक है तभी व्यक्ति अपने कार्यों में सफल हो सकता है। जीवन में सफल होने के लिए आत्मबल की आवश्यक है इसके लिए व्यक्ति को सजग और सहज दोनों होना आवष्यक है। उन्होंने व्यक्तिगत स्वच्छता के निमित्त न्यूनतम कार्य को सम्पादित करने की सलाह सभी छात्र-छात्राओं को दिया।
अतिथियों को सम्मानित करते हुए प्रधानाचार्य नीरज कुमार कौशिक ने कहा कि हमें व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ-साथ आस-पास की स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। इस निमित्त उन्होंने कक्षा-कक्ष में आने के पूर्व और पूरे विद्यालय अवधि में स्वयं एवं विद्यालय को किस प्रकार स्वच्छ और सुन्दर रख सकते हैं, इस हेतु महत्वपूर्ण जानकारी दी।
कार्यक्रम का संचालन शिक्षक नवनीतचन्द्र मोहन ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम प्रमुख शिक्षक रंजन कुमार, जीवन कुमार झा, उपप्रधानाचार्य उज्ज्वल किशोर सिन्हा, प्रांतीय प्रचार प्रमुख संतोष कुमार सहित सभी शिक्षक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.