लोक शिक्षा समिति बिहार का तीन दिवसीय प्रांतीय प्रधानाचार्य सम्मेलन
सीवान: 18 फरवरी। रविवार को सीवान के बरहन गोपाल स्थित महावीरी सरस्वती विद्या मंदिर में लोक शिक्षा समिति, बिहार का प्रांतीय प्रधानाचार्य सम्मेलन 2018 का आयोजन हुआ। तीन दिनों तक चलने वाले इस सम्मलेन में उत्तर बिहार के 22 जिलों से विभिन्न सरस्वती शिशु व विद्या मंदिर के प्रधानाचार्यों आएगे।
इस सम्मलेन में क्रमशः 18, 19 एवं २० फरवरी को कई क्षेत्रीय एवं अखिल भारतीय अधिकारीयों का आगमन होने वाला है। उसमें विद्या भारती के राष्ट्रीय मंत्री मा० प्रकाशचंद्र जी और राष्ट्रीय सह मंत्री मा० दिलीप बेतकेकर जी के नाम प्रमुख रूप हैं।
इस कार्यक्रम में विद्या भारती के विद्यालयों में शैक्षणिक उत्कृष्टता कैसे आये, गुणवक्तापूर्ण शिक्षा देने, अधिक से अधिक विद्यालयों को कैसे सीबीएसई के मापदंडो पर खड़ा उतर सके सहित कई बिन्दुओं पर चर्चा होगी। साथ ही सेवा क्षेत्र के कार्य पर विशेष बल होगा क्योंकि विद्या भारती ने यह लक्ष्य लिया है कि 2020 तक हम पुरे बिहार क्षेत्र में 3000 हजार संस्कार केंद्र जो दलित एवं महादलित बस्तियों में नि:शुल्क चलते है वह प्रारंभ करने वाले हैं। इस दृष्टि से प्रधानाचार्यों के बीच आपस में विचार विमर्श होगा और सेवा कार्य को कैसे अधिक से अधिक बढाया जाए इसपर भी चिंतन-मंथन होगा। इसके लिए अलग से बजट की व्यवस्था की जा रही है और उसके बारे में भी विचार-विमर्श कर निर्णय लिया जाएगा।
तीन दिवसीय इस समम्मेलन का उद्घाटन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उत्तर पूर्व क्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक रामदत्त चक्रधर, विद्या भारती राष्ट्रीय सह मंत्री दिलीप बेतकेकर, विद्या भारती बिहार के क्षेत्रीय सचिव दिलीप कुमार झा एवं लोक शिक्षा समिति बिहार के सह सचिव नकुल कुमार शर्मा ने सयुंक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.