भागलपुर (विसंके)। सोमवार को गणपत राय सालारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर नरगाकोठी, चंपानगर, भागलपुर के प्रांगण में पौधरोपण कार्यक्रम किया गया। पौधरोपण कार्यक्रम में भागलपुर विभाग के सहयोगी कार्यकर्ता विनोद कुमार, विद्यालय के प्रधानाचार्य रामजी प्रसाद सिन्हा एवं शिशु मंदिर प्रभारी जीतेन्द्र प्रसाद के द्वारा विद्यालय परिसर में रुद्राक्ष का पौधा लगाया गया।

प्रधानाचार्य रामजी प्रसाद सिन्हा ने कहा कि पेड़ बचाओ जीवन बचाओ सिर्फ एक नारा नहीं है बल्कि एक जिम्मेदारी है जिसे धरती पर रहने वाले प्रत्येक मानव को समझना चाहिए। पेड़ पौधे धरती पर जीवन के प्रतीक हैं। आज की आधुनिक दुनिया में पेड़ों को बचाना एवं लगाना जरूरी है। बढ़ते हुए प्रदूषण को रोकने के लिए प्रत्येक मानव को जीवन में एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए और उसकी सुरक्षा करनी चाहिए।

भागलपुर विभाग के सहयोगी कार्यकर्ता विनोद कुमार ने कहा कि पौधा मानव व जीव जंतु के लिए वरदान है। इसके बिना धरती पर जीवन की कल्पना करना संभव नहीं है। पौधे हमें प्राणवायु देते हैं अतः प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में अधिक से अधिक पौधा लगाना चाहिए।

शिशु मंदिर प्रभारी जीतेन्द्र प्रसाद ने कहा कि सभी भैया बहनों को भी पौधारोपण कर एवं उनकी सुरक्षा कर प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने कहा जहाँ हरियाली होती है वही खुशहाली आती है।

इस अवसर पर भागलपुर विभाग के सहयोगी कार्यकर्ता विनोद कुमार, प्रधानाचार्य रामजी प्रसाद सिन्हा ,शिशु मंदिर प्रभारी जीतेन्द्र प्रसाद, अभिजीत आचार्य, शशि भूषण मिश्र, अजीत कुमार एवं सभी आचार्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.