रेवाड़ी. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी ने कहा कि शाखा समाज से है व समाज के लिए है. संघ की शाखा दर्पण है जो हमें हमारे शारीरिक, बौद्धिक व सामाजिक विकास का आइना दिखाती है. वहीं, यह हमारे शारीरिक, बौद्धिक विकास के साथ-साथ सामाजिक बुराइयों को दूर करने में भूमिका निभाती है और समाज का संगठन करती है. अर्थात् कमजोरियों का प्रतिबिम्ब दिखाकर उनको हल भी करती है.

दत्तात्रेय होसबाले जी रविवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुख्य शिक्षक कार्यवाह की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे. रेवाड़ी में अपने तीन दिवसीय प्रवास के दौरान हरियाणा में ‘संघ कार्य और उसकी प्रगति पर भी चर्चा की व कोरोना काल में मंद हुई शाखा को गति देने पर भी विचार-विमर्श किया. कार्यक्रम में क्षेत्र संघचालक सीताराम व्यास, प्रांत संघचालक पवन जिंदल भी उपस्थित रहे. रविवार को रेवाड़ी जिले की शाखाओं से 175 लोग सुबह 6 बजे पूर्ण गणवेश में उपस्थित हुए.

सरकार्यवाह जी ने कहा कि संघ का कार्य सत्ता बदलना नहीं समाज को बदलना है, समाज का संगठन करना है. जिससे हर क्षेत्र में अच्छे लोग आएंगे. आज संघ की सकारात्मक, सर्वस्पर्शी व राष्ट्रीय गतिविधियों से समाज में स्वीकार्यता बढ़ी है. आज देश में 365 दिन डेढ़ लाख से ज्यादा सेवा कार्य निरंतर चल रहे हैं. वहीं, विपदा-आपदा में स्वयंसेवक अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं. फिर से समाज के पराक्रम व गौरव को जगाने के लिए संघ जामवंत की भूमिका में है. राष्ट्र को मजबूत व संगठित करने के लिए परिवार, समाज व प्रकृति को बचाना होगा. परिवार, समाज व प्रकृति में ही सभी के कल्याण का तत्व छिपा है.


हरियाणा में कोरोना काल में संघ व समाज द्वारा हुए सेवा कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि आगे भी इस तरह की आपदा-विपदा में हम सक्रिय, सुरक्षित, सुनियोजित भूमिका निभाएं. इसके लिए स्वयंसेवकों व समाज के लोगों को प्रशिक्षित किया जाए. इसी क्रम में हरियाणा 25,000 आरोग्य मित्र तैयार किए जाएंगे. इन आरोग्य मित्रों को महामारी से बचने व महामारी में मरीजों की प्राथमिक चिकित्सा से संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा. ये आरोग्य मित्र गांव-गांव जाकर लोगों की सेवा करेंगे.

जटेला धाम के महंत स्वामी राजेंद्र दास से भेंट

झज्जर के जटेला धाम के महंत स्वामी राजेंद्र दास जी ने सरकार्यवाह जी से भेंट करते हुए स्वामी नितानंद महाराज का वाणीद्रव्य भेंट किया. इस दौरान जटेला धाम आश्रम द्वारा किए जा रहे विभिन्न सेवा कार्यों पर भी चर्चा हुई. जटेला धाम द्वारा कैंसर व अस्थमा के मरीजों का भी इलाज किया जा रहा है.

अग्रवाल समाज व वैश्य समाज ने सरकार्यवाह जी का किया अभिनंदन

अग्रवाल समाज के प्रधान राधेश्याम गुप्ता व वैश्य समाज के प्रधान बृजलाल गोयल ने सरकार्यवाह जी से भेंट की. प्रधान राधेश्याम गुप्ता व सचिव विनय गोयल ने शॉल व पटका पहना कर अभिनंदन किया. समाजसेवी एम.पी. गोयल ने भी शॉल भेंट कर अभिनंदन किया. कार्यक्रम के प्रबंधकों ने अग्रवाल भवन देने के लिए अग्रवाल सभा का धन्यवाद किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *