पटना, 06 सितम्बर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य जी ने कहा कि केरल में बाढ़ की आपदा से निपटने के लिए सेवा भारती के प्रयासों के साथ पूरा देश खड़ा होगा. केरल में सेवा भारती द्वारा बाढ़ राहत कार्य के तहत 300 राहत शिविरों में 1.20 लाख कार्यकर्ता कार्य में लगे हैं. 250 चिकित्सा शिविर चलाए जा रहे हैं, 350 नौका कार्य में जुटी हैं, 75600 लोगों को बचाकर राहत शिविरों में पहुंचाया गया है, 2000 टन अनाज का वितरण किया जा चुका है. राहत कार्य के तहत 01 सितंबर को दो लाख स्वयंसेवक व समाज बंधु प्रभावित क्षेत्रों में व्यापक सफाई अभियान में जुटे.

मनमोहन वैद्य जी मंत्रालयम् (आंध्र प्रदेश) में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय समन्वय बैठक के अंतिम दिन प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि प्रादेशिकतावाद, जातिवाद, संप्रदाय के नाम पर विघटन करने वालों के षड्यंत्रों को विफल करने के लिए समाज को एकसाथ आना होगा. विविधता कभी भी मतभेद नहीं हो सकती, (या विविधता का अर्थ मतभेद नहीं हो सकता) हम अपनी संस्कृति में सदैव विविधता का उत्सव मनाते आए हैं.
सह सरकार्यवाह जी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ युवाओं की शक्ति को सकारात्मक व रचनात्मक कार्यों में लगाने के प्रयासों की गति को बढ़ाएगा. उन्होंने कहा कि संघ व समस्त संगठन संपूर्ण समाज को साथ लेकर जल संरक्षण व पर्यावरण संऱक्षण के लिये समाज व्यापी जनांदोलन खड़ा करेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.