पटना- आगामी 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर ‘क्रीड़ा भारती’ उत्तर बिहार प्रांत व स्वैच्छिक न्यास ‘शंखनाद’ के तत्वावधान में एक बिहार स्तरीय ऑनलाइन क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा आयोजित किया जायेगा। यह प्रतियोगिता क्रीड़ा भारती के निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वर्गीय चेतन चौहान के स्मृति में आयोजित किया जा रहा है । उक्त जानकारी क्रीड़ा भारती उत्तर बिहार प्रांत के मंत्री अमित कुमार ठाकुर ने दी। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में ध्यानचंद जी से संबंधित कुल 20 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न के चार उत्तर भी दिए जाएंगे, जिनमें सही उत्तर के सामने ✅ का टिक लगाना होगा। प्रतियोगिता के प्रश्न हिन्दी व अंग्रेजी में उपलब्ध रहेंगे ।
वहीं चेतन चौहान स्मृति क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा के संयोजक रवि कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यह प्रतियोगिता स्वैच्छिक व नि:शुल्क है। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले सभी प्रतिभागी को क्रीड़ा भारती उत्तर बिहार प्रांत की ओर से एक ऑनलाइन प्रमाणपत्र भी दिए जाएंगे। इस परीक्षा के दस श्रेष्ठ प्रतिभागी को पुरस्कार के रूप में विशेष प्रमाणपत्र व पुस्तक से पुरस्कृत किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस ऑनलाइन प्रतियोगिता के लिए अभी बिहार के विभिन्न जिलों व देश के अन्य राज्य से लगभग एक हजार प्रतिभागियों ने अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया है। 28 अगस्त के देर शाम तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चालू रहेगा।
परीक्षा संयोजक श्री श्रीवास्तव ने बताया कि इस ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थी को 28 अगस्त को देर रात्रि एक गुगल लिंक भेजा जाएगा। उस लिंक में ही मेजर ध्यानचंद जी से संबंधित कुल बीस प्रश्न होंगे। सभी परीक्षार्थी उस लिंक के माध्यम से ही परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा का परिणाम एक सितंबर को प्रसारित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.