अंतराष्ट्रीय मजदूर दिवस पर कल्याणपुर सीमेंट कर्मचारी संघ (डालमिया डीएसपी लिमिटेड) ने न्यू केपी साइडिंग सोन नगर के सभी मजदूरों को मजदूर संघ की सदस्यता ग्रहण कराई. भारतीय मजदूर संघ के सह महामंत्री एवं कल्याणपुर सीमेंट कर्मचारी संघ के जिला मंत्री रिंकू सिंह ने सभी मजदूरों को सदस्यता ग्रहण करने के बाद उन्हें सम्मानित भी किया. तदुपरांत उन्होंने नये सदस्यों को मजदूर संघ की कार्यशाली से अवगत कराया.

जिला मंत्री रिंकू सिंह ने कहा कि नई प्रबंधन समिति आने से मुरली माइंस, कल्याणपुर सीमेंट फैक्ट्री और सोन नगर (बारुण) स्थित सीनट्रा लिमिटेड के समस्त मजदूरों को अनेक प्रकार के समस्या का सामना करना पड़ रहा है. मजदूरों को 40 माह का वेतन, पूर्व का बकाया, पीएफ (सन् 1996 से), बोनस इंक्रीमेंट  सहित कई मुद्दे अधूरे पड़े है. इसको लेकर ठेकेदार रंजीव कुमार सिंह एवं डालमिया डीएसपी लिमिटेड के मुख्य महाप्रबंधक रामकुमार बनवीर, एच.ओ.डी एचआर बृजमोहन वर्मा, लॉजिस्टिक हेड धीरज कुमार, संजय श्रीवास्तव एवं लॉजिस्टिक के जोनल हेड सेनगुप्ता ने लगातार कई वादे लिखित रूप में किए लेकिन कोई संज्ञान नहीं ले रहा है.

majdur sangh aurangabad copy

नई प्रबंधन समिति ने आश्वासन दिया था कि सारी समस्या को जल्द-से-जल्द समाप्त कर दिया जाएगा. ऑपरेशनल क्रेडिटर्स के तौर पर काम कर रहे अन्य कई कॉन्ट्रैक्टर को पैसे का भुगतान कर दिया गया जबकि सोनगर( बारुण) के मजदूरों को गुमराह करने साथ-साथ प्रशासन को भी गुमराह किया जा रहा है.

अधिकारिओं के चक्कर काट रहे मजदूर

सीनट्रा लिमिटेड के मुख्य पदाधिकारी डी. पराकाष्ठा से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि सारी जिम्मेवारी डालमिया डीएसपी लिमिटेड के प्रबंधन पर है जबकि डालमिया डीएसपी लिमिटेड के मुख्य प्रबंधक रामकुमार बनवीर का कहना है कि हमने एनसीएलटी के तहत इस प्लांट को लिया है.

आने वाले दिनों में किया जायेगा बड़ा आंदोलन

रिंकू सिंह ने सदस्यता अभियान के अवसर पर मजदूरों को यह आश्वासन दिया कि आचार संहिता जो राष्ट्रीय चुनाव को लेकर लगी हुई है उसे ध्यान में रखते हुए हम लोग वर्तमान में प्रशासन के साथ कदम-से-कदम मिलाकर शांति कायम रखेंगे. इसके बाद पीएफ कमिश्नर, ईएसआई रीजनल डायरेक्टर तथा डिप्टी लेबर कमिश्नर एवं लेबर कमिश्नर से मिलकर सारी बातों को समझ कर लेबर मिनिस्टर तक बातों को पुनः पहुंचाया जाएगा ताकि मजदूरों का समस्या जल्द-से-जल्द हल हो सके. मांग पूरी न होने पर आन्दोलन की बात उन्होंने कही है .

कार्यक्रम में मुख्य रूप से धनंजय कुमार, अंजनी सिंह, सत्येंद्र यादव, शाहिद हैदर, शंभू नाथ मिश्रा, दिनेश कुमार, अशोक सिंह, चंदन उर्फ संजय कुमार, दारा राम, विनोद पासवान सहित सीनटरा लिमिटेड न्यू केपी साइडिंग के समस्त मजदूर शामिल थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.