डालमिया डीएसपी लिमिटेड पूर्व कल्याणपुर सीमेंट लिमिटेड के प्रबंधन के द्वारा नकारात्मक सोच के साथ चलाने का प्रयास किया जा रहा है जो अन्याय पूर्ण है. मजदूरों को प्रताड़ित करना बेवजह परेशान करना, काम पर जाने से रोक देना, ठेकेदारी मजदूरों के साथ भिखारी की तरह व्यवहार करना इन सभी समस्याओं को देखते हुए जब कल्याणपुर सीमेंट कर्मचारी संघ संबद्ध भारतीय मजदूर संघ ने मजदूरों के अनुरोध पर क्षेत्रीय श्रम आयुक्त (केंद्रीय) पटना को मजदूरों से संबंधित समस्या पत्र बंध पर लिखित कर सुचित किया तो श्रम आयुक्त के द्वारा प्रबंधन को पिछले 7 महीने से समझौता वार्ता कर के औद्योगिक विवाद को खत्म करने के लिए लिखित पत्र के माध्यम से बुलाया जा रहा है परंतु प्रबंधन एक बार भी अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करा पाई है.

दूसरे पहलू में कल्याणपुर सीमेंट लिमिटेड के अधिनस्थ सोननगर, बारुण स्थित न्यू केपी साइडिंग Sinatra लिमिटेड में कार्यरत कर्मचारी, सुपरवाइजर, सुरक्षा गार्ड एवं मजदूरों को पिछले 42 महीना से न तो वेतन प्राप्त हुआ है और नहीं पीएफ के पैसे की कोई जानकारी हैं.

प्रबंधन का नकारात्मक सोच यह बताता है की प्रबंधन केवल उद्योग का हित चाहती है जबकि कल्याणपुर सीमेंट कर्मचारी संघ संबद्ध भारतीय मजदूर संघ हमेशा से राष्ट्रहित – उद्योगहित – मजदूरहित के नीति की मांग कर रही है. मजदूरों को अभी ना तो 11 महीने का वेतन मिला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.