पश्चिम चम्पारण/बेतिया (विसंके)। गरीब और गरीबी वाले अपने जीवन में कितने मजबूर होते हैं कि अपनी जिंदगी की आर्थिक मजबूरी को जैसे-तैसे झेल तो लेते हैं पर वहीं जब अपने बेटी/बहन की शादी का समय आता है तो उनकी सारी जीवन की पूंजी कम पड़ जाती है और ऐसा भी होता है कि वो शादी की व्यवस्था करने में असक्षम हो जाते हैं। जिले के गौनोली पंचायत के मुफस्सिल थाना के पोखरभिंडा गांव के वार्ड नम्बर 6 में लालबाबू राम का परिवार है जिनकी बेटी की शादी तो तय हो गई पर शादी के दिन तक कोई खरीदारी,  इंतजाम और तैयारी नहीं हो पाई।परिवार में बेचैनी और घबराहट हो रखा था। इधर उधर मदद की आस लगाए गांव और जान पहचान में आरजू मिन्नत हो रही थी। ऐसी हालात इसलिए उत्पन्न हुई क्योंकि लालबाबू राम की दो साल पूर्व सड़क दुर्घटना से शारीरिक और मानसिक दोनों स्थिति खराब हो चुकी थी और अस्वस्थता के कारण आर्थिक कमजोर हो चुके थे। घर की औरतें ही घर चलाने का कार्य करती थी।

इस परिवार की सूचना केआर 99 बैच के आजाद हुसैन के द्वारा हिन्दू जागरण मंच को दी गई और इस सूचना को केआर 99 ग्रूप और केआर 98 ग्रूप में दी गई। उसके पश्चात सभी अपने अपने सहयोग के लिए आगे आएं। सहयोग के पूर्व संगठन के अधिकारी जिला महामंत्री आशुतोष कुमार बरनवाल के नेतृत्व में लड़की के घर पहुंच कर वस्तुस्थिति का जायजा और सभी जरूरत सामानों की सूची बनाई और सारी व्यवस्थाओं से अवगत होते हुए सारे इंतजाम के लिए अपना बीड़ा उठाया।

हिन्दू जागरण मंच के द्वारा लड़की के कथा मटकोर से लेकर शादी तक के लिए भोजन का सम्पूर्ण व्यवस्था की गई। ताकि बरातियों को स्वादिष्ट भोजन मिल सकें और एक लड़की के पिता के स्वागत में कोई कमी ना हो सकें।साथ ही 1000 रूपया और दो साड़ी सेट भी दी गई।

hindu jagran manch 02

वहीं सूचना मिलने पर केआर 98 और 99 बैच के छात्रों के द्वारा लड़की के दादी के खाता में लगभग 50000 रूपया विभिन्न खाताओं से स्थानांतरित की गई ताकी शादी के अन्य खर्चों को उस राशि से पूर्ण की जाए। वहीं केआर 98 बैच के द्वारा बारातियों के नाश्ता और लड़की के हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार कन्यादान और अन्य रस्मों के लिए साड़ियों की व्यवस्था की गई।

संगठन और केआर ग्रूप के द्वारा यह आश्वासन दिया गया कि अन्य जो भी आवश्यकता होगी उसकी पूरी उपलब्धता हमारे द्वारा कराई जाएगी। आपकी बेटी की शादी हमलोग धूमधाम और अच्छी तरीके से करेंगे ताकि कोई भी पिता पर बोझ ना बन पाएं यह बेटियाँ।

गांव में जाकर अशोक कुमार शर्मा अधिवक्ता सह प्रांत सह विधि प्रमुख, आशुतोष कुमार बरनवाल जिला महामंत्री, आदित्य बच्चन, दीपक गोयल जिला मंत्री, शैलेन्द्र गिरि जिला सम्पर्क प्रमुख, अजय कुमार युवा वाहिनी सह संयोजक, मुकेश यादव नगर अध्यक्ष, मोहित कुमार नगर मंत्री एवं कार्तिकेय राज ने अपना सहयोगात्मक उपस्थिति देकर बिटिया को वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने का शुभार्शिवाद देते हुए शुभकामनाएं दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.