मैनपुरी। 25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन में कुछ लोगों ने हिंदू धर्म अपना लिया है। ये लोग दलित परिवार से थे और कुछ समय पहले इन्हें लोभ और लालच देकर ईसाई बनाया गया था। अब फिर से ये हिंदू बन गए हैं। बजरंग दल ने एक यज्ञ के माध्यम से इनका शुद्धिकरण कराकर उनकी वापसी हिन्दू धर्म में करायी।

इस मामले में मैनपुरी में बजरंग दल के जिला संयोजक सुशील यादव का कहना है कि कुछ समय पहले ईस्टर के मौके पर गांव नगला राम सिंह में धर्म परिवर्तन हुआ था। इसमें दलित परिवार भी थे। जब हम लोग वहां पहुंचे तो काफी विवाद हुआ। तब से हम लोग लगातार उन परिवारों के संपर्क में थे। जब उन परिवार के लोगों को समझाया गया तो उन्होंने दोबारा हिंदू धर्म में आस्था दिखाते हुए हिंदू बनने की इच्छा जाहिर की।

इसके बाद क्रिसमस के मौके पर बजरंग दल ने यज्ञ का आयोजन करवाया और गांव के उन लोगों का शुद्धिकरण करवाया। इस यज्ञ में परिवार के मुखिया समेत 20 लोग शामिल हुए। हालांकि यज्ञ में शामिल संजय का कहना है कि धर्म परिवर्तन हमने कभी नहीं किया। वहीं हवन कराने वाले आचार्य अतुल द्विवेदी का कहना है कि इन लोगों ने फिर से संकल्प लिया है कि जो देश, जाति इनकी है, ये उसी में घर वापसी कर रहे हैं।

साभार-पत्रिका

Leave a Reply

Your email address will not be published.