पटना, 1 अक्टूबर। पटना में अचानक उत्पन्न हुए बाढ़ जैसे हालात में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक रात दिन सेवा कार्य में लगे हुए हैं। स्वयंसेवकों ने अब तक 100 से अधिक परिवारों एवं 60 लड़कियों को आपदा आए सुरक्षित निकाला।

WhatsApp Image 2019-10-02 at 13.15.08
संघ के स्वयंसेवको ने 4 स्थानों पर ठहरने की स्थायी व्यवस्था की है, जिसमें भूतनाथ रोड, मुन्ना चक, डॉक्टर्स गोलंबर तथा वैशाली गोलंबर है। इस कार्य में 150 स्वयंसेवक 12 टीम बनाकर लगे हुए हैं। 10 दल राहत कार्य का वितरण कर रहे हैं जबकि 2 दल बचाव कार्य में लगे हुए हैं। इसके अलावा कई कार्यकर्ता ट्रैफिक व्यवस्था में भी लगे हुए हैं। सारा सेवा कार्य क्षेत्र प्रचारक रामदत्त चक्रधर और क्षेत्र कार्यवाह मोहन सिंह की निगरानी में चल रहा है।
स्वयंसेवकों ने 2 दिनों में 10 हज़ार भोजन पैकेट, 4 हज़ार ब्रेड, 2 हज़ार लीटर दूध, 100 पैकेट मोमबत्ती, 500 पैकेट सत्तू, 10 कार्टून बिस्किट और 10 डब्बा टॉफी का वितरण किया। रविवार और सोमवार के बाद भी कार्यकर्ता सेवा कार्य में लगे हुए हैं।
प्रान्त प्रचार प्रमुख राजेश पांडेय ने बताया कि पटना में कई जगह से अब पानी घटने लगा है। ऐसे हालात में बीमारियां बढ़ेंगी। इस स्थिति से निपटने के लिए कल से डॉक्टर्स की ज्यादा टीम सेवा कार्य में जुटेगी। संघ ने कई हेल्प लाइन नम्बर भी जारी किया है। इन नम्बर पर संपर्क करने पर त्वरित सेवा सुविधा पहुँचाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.