अभाविप द्वारा वर्त्तमान सामाजिक परिदृश्य में युवाओं की भूमिका विषय पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन, तथा संगठन विस्तार करते हुए जगदम महाविद्यालय में इकाई का पुनर्गठन भी किया गया।

छपरा, 16 मई। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् छपरा के द्वारा शहर के जगदम महाविद्यालय में वर्तमान सामाजिक परिदृश्य में युवाओं की भूमिका विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में जगदम महाविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग प्राध्यापक प्रो. प्रमोद कुमार ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार स्वामी विवेकानन्द का भारतीय संस्कृति को संरक्षित करने में अहम योगदान रहा है। गुलामी के कालखण्ड में भारत को वैश्विक स्तर पर स्थापित करने हेतु जो कार्य किया है वो अतुलनीय है और भारत को पुनः विश्वगुरु के रूप में स्थापित करने हेतु युवाओं को उनके विचारों को आत्मसात करने की आवश्यक्ता है। साथ ही राष्ट्रवाद की मुख्य धारा से जुड़ कर युवाओं को देशहित में अपना योगदान देने की आवश्यकता है।
संगोष्ठी में उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए अभाविप जेपीयू के विश्वविद्यालय प्रमुख आशुतोष कुमार ने कहा कि हम युवाओं में राष्ट्रीयता की भावना को जागृत करने के उद्देश्य से, उनके चरित्र निर्माण के लिए जहाँ स्कूल, कॉलेजों सहित प्रखण्ड स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर रहें है । वहीं दूसरी ओर राष्ट्रविरोधी ताकते देश को तोड़ने हेतु प्रयासरत हैं। युवाओं को धर्म, जाति के नाम पर बाँट कर देश को खंडित करना चाहते हैं। विद्यार्थी परिषद के कार्यक्रमों से घबराकर तथा युवाओं को राष्ट्रवाद की और अग्रसर होता देख अन्य छात्र संगठन हतोत्साहित होकर गलतबयानी कर रहें हैं। जिनके छात्र नेता ISIS के एजेन्ट होने के आरोप में गिरफ्तार होते हैं वो हमें नैतिकता का पाठ पढ़ाते हैं। हम उनके मंसूबो को कामयाब नहीं होने देंगे।
वहीँ कार्यक्रम में उपस्थित महाविद्यालय के दर्शनशास्त्र के प्राध्यापक प्रो. प्रियदर्शी कुमार ने कहा कि जिस दिन युवाओं ने स्वामी जी के सूत्र उठो जागो और तब तक संघर्ष करो जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो को आत्मसात कर जीवन में उतार लिया भारत को वैश्विक शक्ति बनने से कोई ताकत नहीं रोक सकती।
कार्यक्रम का विषय प्रवेश जिला संयोजक रवि पाण्डेय ने किया, मंच संचालन प्रकाश राज ने किया, वहीँ धन्यवाद ज्ञापन कॉलेज महासचिव अपराजिता सिंह ने किया।
संगोष्ठी के उपरांत अभाविप ने संग़ठन के कार्यक्षेत्र का विस्तार करते हुए जगदम कॉलेज में महाविद्यालय इकाई का भी पुनर्गठन किया। नए इकाई की घोषणा अभाविप के नगर अध्यक्ष प्रो. डॉ. राजेश कुमार सिंह ने किया।
इस नए महाविद्यालय इकाई में जगदम महाविद्यालय के कॉलेज अध्यक्ष सुमित कुमार सिंह वहीं कॉलेज मंत्री समीर कुमार सिंह को बनाया गया। इसके अलावा कॉलेज उपाध्यक्ष अम्बिका कुमारी एवं प्रशांत कुमार, कॉलेज सह मंत्री पुष्पा कुमारी व विशाल सिंह भारद्वाज, महाविद्यालय छात्रा प्रमुख हर्षाली कुमारी एवं सह छात्रा प्रमुख पूजा कुमारी को बनाया गया। इसके अलावा कॉलेज कार्यसमिति सदस्य के रूप में आशुतोष कुमार, विवेक रंजन, पंकज कुमार, रोहन कुमार, अभिषेक कुमार, विशाल कुमार, अमन राज, प्रशांत कुमार, सेमल कुमार, रजत कुमार, सोनम कुमारी एवं परितोष कुमार को बनाया गया।
इस मौके पर मुख्य रूप से अमृत माँझी, प्रियंका सिंह, हर्षवर्धन सिंह, बंशीधर कुमार, प्रतीक कुमार, अपूर्व भारद्वाज आदि समेत सैकड़ो छात्र-छात्राएं उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *