अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का चार दिवसीय प्रदेश अभ्यास वर्ग औरंगाबाद स्थित सच्चिदानंद सिंहा कॉलेज में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बिहार-झारखण्ड के क्षेत्र प्रचारक माननीय रामदत्त चक्रधर ने जहाँ संगठन विस्तार एवं राष्ट्र निर्माण पर बल दिया वही नरेन्द्र सर ने कार्यकर्ता के विकास विषय पर अपना विचार व्यक्त किया।

abvp 01

अभ्यास वर्ग में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुनील अंबेकर ने अभाविप के बारे में बताते हुए कहा कि स्थापना काल से लेकर आज तक अभाविप अपने विचारों, संस्कारों, सभ्यता संस्कृति को लेकर चलता रहा है। उन्होंने कहा कि औरंगाबाद की धरती भगवान भास्कर की धरती है और हम सबों को यहाँ समाज एवं राष्ट्र के लिए काम करने का अवसर मिल रहा है। 21वीं सदी के भारत के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि आज का भारत मॉडर्न भारत है किन्तु मॉडर्न होने के साथ-साथ भारत के लोग में शिक्षा रहन-सहन में बदलाव तो आ रहा है लेकिन भारतीय सभ्यता, संस्कृति यहां के निवासियों में कूट-कूट कर भरी है। गांव से जुड़े लोग आज भी गांव से प्रेम करते हैं किसानों को अन्नदाता की उपाधि देकर सम्मान करना यहां की संस्कृति को दर्शाता है।

65277541_2654114171300122_7558272886176219136_n

वर्ग के दौरान के.एन रघुनन्दन ने परिषद् के कार्य पर चर्चा करते हुए कहा कि विद्यार्थी परिषद हर एक शैक्षणिक परिसर में कार्यरत है आज पूरे देश में विश्वविद्यालय से लेकर शिक्षा के सभी परिसर में विद्यार्थी परिषद अपनी अलग जगा रहा है। छात्र समुदाय को एकजुट कर समस्याओं के विरुद्ध संघर्ष कर रहा है। विद्यार्थी परिषद प्रत्येक वर्ष सदस्यता के माध्यम से देश के लाखों युवाओं तक अपनी इन विचारों को रखता है छात्र जुड़ते हैं और राष्ट्र भक्तों का कारवां बढ़ता जाता है।

abvp 02

अभ्यास वर्ग के बारे में जानकारी देते हुए क्षेत्र संगठन मंत्री निखिल रंजन ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की परंपरा गलत तरीके से देशभर में फैले संगठन कार्य को लेकर प्रत्येक वर्ष सभी राज्यों में अभ्यास वर्ग कराया जाता है ताकि कार्यकर्ताओं एवं विद्यार्थी परिषद के विचारों से जुड़ने वाले छात्र राष्ट्रीय एकता अखंडता के प्रति जागरूक हो। इस अभ्यास वर्ग के माध्यम से संगठन की गतिविधियों के साथ-साथ संगठनात्मक कार्य करने की कला समाज में स्वयं को किस आधार पर पहचान दिलाई जाए इसकी कला सिखाई जाती है।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ किया गया इस अवसर पर राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुनील अंबेडकर, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री के.एन रघुनंदन, क्षेत्र संगठन मंत्री निखिल रंजन एवं प्रांत संगठन मंत्री सुग्रीव कुमार ने सम्मिलित रूप से दीप प्रज्वलन कर किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.