नवादा (बिहार), 23 अक्टूबर पिछले कुछ दिनों से पटना, बेगुसराय, लखीसराय और नवादा के 7-13 वर्ष के बच्चों को ‘लिट्टिल डायरेक्टर्स 2017’ कार्यशाला के अंतर्गत फिल्म निर्माण सिखाया गया। इस कार्यशाला का विषय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल “स्वच्छ भारत” के इर्द-गिर्द था। साथ ही 13-19 उम्र वर्ग के बच्चों ने फैशन एवं स्थानीय बुनकर उद्योग से सम्बंधित फिल्मे बनाना सीखा।

ज्ञात हो की ‘लिट्टिल डायरेक्टर्स 2017’ कार्यक्रम बाल चित्र समिति, भारत, विश्व बैंक एवं एशियन सेन्टर फॉर एंटरटेनमेंट एजुकेशन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया जा रहा है। बिहार इकाई के समापन समारोह में स्थानीय बुनकर उद्योग के विकास हेतु ‘प्रोजेक्ट नवादा’ का शुभारम्भ किया गया। इस मौके पर माननीय कैबिनेट मंत्री श्री गिरीराज सिंह एवं पूर्व ज़िला परिषद सदस्या श्रीमती निवेदिता सिंह मुख्य अतिथि थे। इस कार्यक्रम में देश के जाने माने फैशन डिज़ाइनर श्री सलीम असगरअली ने भी शिरकत की।

केंद्रीय मंत्री माननीय श्री गिरीराज सिंह जी ने इस कार्यशाला में भाग लेने वाले बच्चों का उत्साहवर्धन करने के साथ-साथ ‘लिट्टिल डायरेक्टर्स’ के द्वारा चलाए जा रहे इस कार्यक्रम की सराहना भी किया।

वही कार्यक्रम के समापन कार्यक्रम में उपस्थित चन्द्रिका मेमोरियल ट्रस्ट की कार्यकारी ट्रस्टी, पूर्व ज़िला परिषद सदस्या श्रीमती निवेदिता सिंह, ने कहा की, “इस कार्यशाळा के दौरान कई बच्चों ने अपनी असीम रचनात्मक क्षमता का प्रदर्शन किया और फैशन एवं स्थानीय बुनकर उद्योग से सम्बंधित फिल्मे बनाकर अपनी अभूतपूर्व प्रतिभा का प्रदर्शन दिखाया। मैं चाहती हूँ की हमारे यहाँ के प्रतिभाशाली बच्चे आगे बढ़ कर अंतर्राष्ट्रीय पटल पर अपनी पेहचान बनाएं।

श्रीमती निवेदिता सिंह ने देश के जाने माने फैशन डिज़ाइनर श्री सलीम असगरअली के परामर्श और प्रतिपालन में आज इस कार्यक्रम का आगाज़ किया। श्री असगर अली नवादा से 10 आकांक्षी बच्चों का चुनाव करेंगे जो खादी से सम्बंधित उद्योग में रूचि रखते हैं और भविष्य में अपने आपको फैशन एवं स्थानीय बुनकर उद्योग से जोड़ना चाहते हैं। इन प्रतिभाशाली बच्चों को श्री असगर अली के निर्देशन में अन्य नामी-गिरामी फैशन डिज़ाइनरों के द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा।

श्रीमती निवेदिता सिंह  ने बताया की चन्द्रिका मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा संचालित “सिनेमा” एक ऐसा मंच है जहाँ भारतीय राष्ट्रीय संस्कारों को कला के माध्यमों से प्रचारित करता है। इस मंच के माध्यम से भारतीय राष्ट्रीय संस्कारों को आगे बढाने में संलग्न फिल्मों, नाट्यकला, चित्रकारी एवं संगीत इत्यादि विविध क्षेत्रों से जुड़े लोगों को प्रोत्साहित किया जायेगा और उन्हें आगे बढ़ने का मौका दिया जायेगा।

श्रीमती निवेदिता सिंह ने पूर्व में कौवाकौल ज़िला परिषद का प्रतिनिधित्व किया है। साथ ही साथ ज़मीनी स्तर समाज सेवा से जुडी हुयी हैं। विशेष तौर पर नवादा क्षेत्र के बच्चों की प्रतिभा को आगे बढाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

By nwoow

Leave a Reply

Your email address will not be published.