औरंगाबाद, 16 जनवरी. भारतीय मजदूर संघ से सम्बन्धित बिहार प्रदेश भवन एवं पथ निर्माण मजदूर संघ के कार्यालय का नींव औरंगाबाद के नवीनगर प्रखंड के एनपीजीसी अंकोरहा में ससना गेट नंबर-1 पर हुआ। इस अवसर पर भारतीय मजदूर संघ के जिला अद्य्यक्ष रामचंद्र सिंह, प्रदेश उप्पाध्यक्ष कन्हैया सिंह, प्रदेश मंत्री प्रभात कुमार चतुर्वेदी की उपस्थिति में कार्यालय का नींव रखा गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रदेश उप्पाध्यक्ष कन्हैया सिंह ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ से जुड़ने तथा कामगार मजदूरों को अनेक प्रकार का सरकार के द्वारा लाभ दिया जा रहा है। लेकिन लाभान्वित वही मजदूर होते हैं जो सरकार के यहाँ निबंधित होते हैं। इसके लिए उन्होंने बीएमएस कार्यालय से संपर्क करने की आवश्यकता बताया है। कार्यालय में आकर वह अपना पंजीयन करवा कर वह सरकार द्वारा लागू सुविधाओं के बारे में जान सकते हैं। महिला कामगार के बारे में उन्होंने बताया कि सरकार पंजीकृत महिला कामगार को सरकार के द्वारा मातृत्व लाभ के रूप में दस हजार रु. की राशि दिया जाएगा, जो मजदूर 40 वर्ष से अधिक आयु के पश्चात्त् निबंधित हुए हैं उनको अटल पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा, निबंधित कामगार अगर विकलांग हो जाते हैं, तो सरकार विकलांगता का पेंशन प्रत्येक माह एक हजार की राशि, अगर कामगार की दुर्घटना से मृत्यु हो जाती है तो उस परिस्थिति में सरकार चार लाख रुपया दुर्घटना बीमा के रूप में देगी, कन्या विवाह योजना इत्यादि कई प्रकार के लाभ के प्रवधान सरकार ने किया है। सभी मजदूरों को आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि मजदूर बीएमसी से जुड़े और अपना निबंधन कराएं।

इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के ग्रामीण मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार सिंह, लल्लू सिंह भारतीय जनता युवा मोर्चा के नगर महामंत्री समरेंद्र कुमार सिंह, बीएमएस किशन देव सिंह इत्यादि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.