डाॅक्युमेंट्री निर्माण एक सामाजिक दायित्व है, जो समाज के विभिन्न पहलुओं को संरक्षित करने का कार्य करता है। ऐतिहासिक घटनाओं का दस्तावेजीकरण भी डाॅक्युमेंट्री के माध्यम से किया जा सकता है। उक्त बातें बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम के निदेशक श्री डी. के. सिंह ने कही। वे शनिवार को विश्व संवाद केंद्र के सभागार में पाटलिपुत्र सिने सोसायटी द्वारा आयोजित डाॅक्युमेंट्री निर्माण कार्यशाला का उद्घाटन करने के बाद प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डाॅक्युमेंट्री निर्माण में शोध कार्य का सबसे अधिक महत्व होता है। शोध जितना गहन होगा, डाॅक्युमेंट्री उतनी ही उत्कृष्ट बनेगी। निदेशक ने कहा कि बिहार में डाॅक्युमेंट्री निर्माण के प्रोत्साहन के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। इस दिशा में जो भी उचित सहयोग होगा वो सरकार के तरफ से किया जाएगा।
प्रसिद्ध फिल्म विश्लेषक प्रो0 जय देव ने कार्यशाला में उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि डाॅक्युमेंट्री फिल्मंे अर्थात् वृत्तचित्र यथार्थ का सृजनात्मक संकलन है। तथ्यों के साथ-साथ सृजन का भी महत्व डाॅक्युमेंट्री निर्माताओं को समझना चाहिए। आॅस्कर विजेता डाॅक्युमेंट्री ‘ग्लास’ के प्रदशन के बाद उस पर चर्चा करते हुए प्रो0 देव ने डाॅक्युमेंट्री निर्माण में दृश्य, ध्वनि, रंग तथा विंबों के महत्व को विस्तार से बताया।
बिहार के प्रसिद्ध डाॅक्यूमेंट्री फिल्मकार रणधीर सिंह एवं नीरज यादव ने डाॅक्युमेंट्री निर्माण के विभिन्न पहलुओं जैसे- प्री-प्रोडक्शन, पोस्ट-प्रोडक्शन, शूटिंग, एडिटिंग आदि के बारे में प्रतिभागियों को बताया।  आॅस्ट्रेलिया में कार्यरत डाॅक्युमेंट्री फिल्मकार आनंद कुमार ने डाॅक्युमेंट्री निर्माण में आनेवाली चुनौतियों तथा आवश्यक संसाधनों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने अपने द्वारा निर्मित फिल्मों का उदाहरण देते हुए फिल्म निर्माण के दौरान आनेवाली चुनौतियों को साझा किया। कार्यशाला के दौरान लघु फिल्म ‘द मारर्टियर’ का प्रदर्शन किया गया। पाटलिपुत्र सिने सोसायटी द्वारा पिछले महीने आयोजित डाॅक्युमेंट्री फिल्म निर्माण प्रतियोगिता के परिणाम की घोषणा आनंद कुमार ने की। कार्यशाला का संचालन पाटलिपुत्र सिने सोसायटी के संयोजक प्रशांत रंजन ने किया।डॉक्यमेंट्री निर्माण कार्यशाला में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए फिल्म निर्देशक डॉक्यूमेंट्री निर्माण कार्यशाला में हिस्सा लेते हुए प्रतिभागी

By nwoow

Leave a Reply

Your email address will not be published.